पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali | DR. JAMERIYA

पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

मूत्र में जलन का आयुर्वेदिक उपचार- Urine Burning Ayurvedic Treatment:

पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

हम सब वहाँ रहे हैं - पेशाब के दौरान असुविधाजनक जलन का सामना करने के लिए बाथरूम की ओर भाग रहे हैं। यह वहां एक छोटे से अग्नि उत्सव की तरह हो रहा है, और आप अनिच्छुक भागीदार हैं। लेकिन डरो मत, क्योंकि प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति, आयुर्वेद के पास उस उग्र अनुभूति को शांत करने के लिए कुछ सुखदायक तरकीबें हैं।

अगर आपको पेशाब करते हुए जलन महसूस होती है, तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय (Urine Burning Ayurvedic Treatment) आजमा सकते हैं।

Important Note : ध्यान रहे इस आर्टिकल में बताई गयी सभी उपचार व अन्य जानकारी आपको सचेत करने के लिए दी गई है. वही अगर आप पहले से किसी भी प्रकार की अन्य किसी गंभीर बीमारी, एलर्जी इत्यादि से पीड़ित है तो डॉक्टर से गम्भीरता से इलाज करवाए!

मूत्र में जलन के कारण - Urine Irritation Causes (mootr mein jalan ke kaaran)

इससे पहले कि हम आयुर्वेदिक जादू में उतरें, आइए परेशानी पैदा करने वाले को समझें - पेशाब के दौरान जलन। यह विभिन्न पार्टी क्रैशर्स जैसे मूत्र पथ के संक्रमण, निर्जलीकरण, मसालेदार भोजन, या यहां तक ​​कि उस अतिरिक्त कप कॉफी से शुरू हो सकता है जिसका आप विरोध नहीं कर सकते।

घुटनों के दर्द से दिलाएं आराम ये घरेलू नुस्खे : Home remedies for Knee Pain | DR. JAMERIYA

पेशाब में जलन का आयुर्वेदिक उपचार - Urine Burning Ayurvedic Treatment (peshaab mein jalan ka aayurvedik upachaar)


अब, अच्छी चीज़ों पर - आयुर्वेदिक उपचार जो आपके बाथरूम ब्रेक को एक साहसी कार्य की तरह कम कर देंगे। 

गिलोय (Giloy Benefits in Hindi)

जिसे अक्सर "अमरता की जड़" कहा जाता है, एक सुपरहीरो जड़ी बूटी है। इसे अपनी मूत्र शांति के केप पहनने वाले रक्षक के रूप में सोचें। इसके सूजनरोधी गुण गर्मी को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali


खसखस सिरप (poppy seed syrup)

लेकिन रुकिए, और भी बहुत कुछ है। क्या आपने कभी खसखस सिरप के बारे में सुना है? नहीं, यह आपको पॉपी सीड नृत्य में शामिल नहीं होने देगा, लेकिन यह आपके बाथरूम दौरे को कम नाटकीय बना सकता है। खसखस अपने शांत प्रभाव के लिए जाना जाता है, और उनके साथ मिला हुआ सिरप चमकदार कवच में आपका शूरवीर हो सकता है।

पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali


चंदन सिरप (Sandalwood Syrup )

इसकी कल्पना करें - चंदन के जंगल में एक सुखद सैर। अब इसकी कल्पना एक चाशनी में करें। आयुर्वेद आपके लिए चंदन सिरप का आनंद लेकर आया है, जो अपने शीतलन गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपके मूत्र तंत्र के लिए एक स्पा दिवस की तरह है - बिना खीरे के स्लाइस के। 

पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

पुनर्नवा का काढ़ा (Punarnava Kadha)

आइए पुनर्नवा के बारे में बात करें, एक जड़ी-बूटी जिसका शाब्दिक अर्थ है "नवीनीकरण करने वाला।" यह ताज़ा बटन दबाने के हर्बल समकक्ष की तरह है। पुनर्नवा का काढ़ा आपके मूत्र पथ को शुद्ध और पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है, जो उग्र नाटक को अलविदा कहता है।


मूत्र संक्रमण के लिए धनिये का पानी (Coriander Water for Urine Infection)

धनिया – अब सिर्फ सजावट के लिए नहीं. मूत्र संक्रमण के उपचार के रूप में विनम्र धनिया सुर्खियों में आ गया है। धनिया पानी बनाना आसान है और यह आपकी दैनिक राहत की खुराक हो सकता है। इसे ऐसे घूंट-घूंट करके पीएं जैसे आप आराम का अमृत पी रहे हों।

पेशाब में जलन की आयुर्वेदिक दवा Patanjali


आयुर्वेद की दुनिया में, ये उपाय खलनायकी से निपटने के लिए एवेंजर्स के संयोजन की तरह हैं। वे आपको सबसे प्राकृतिक तरीके से राहत पहुंचाने के लिए, अपनी अनूठी महाशक्ति के साथ, सामंजस्य में काम करते हैं।


तो, अगली बार जब आपको गर्मी महसूस हो, तो याद रखें, आयुर्वेद के पास चीजों को ठंडा करने के लिए तैयार सुपरहीरो की अपनी लीग है। जड़ी-बूटियाँ अपनाएँ, शरबत पिएँ, और राहत की सुखद यात्रा शुरू करें!


आप भी पेशाब की जलन को शांत (Urine Irritation Home remedies) करने के लिए इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर लंबे समय से पेशाब में जलन है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Post a Comment