गुडुची या गिलोय, हार्ट-लीव्ड मूनसीड के औषधीय गुण, फायदे in Hindi | DR. JAMERIYA

Tinospora cordifolia, heart-leaved moonseed, guduchi, or giloy टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया, या हार्ट-लीव्ड मूनसीड, गुडुची या गिलोय


गुडुची या गिलोय, हार्ट-लीव्ड मूनसीड

एक ऐसे पौधे की कल्पना करें जो बगीचे में सिर्फ एक सुंदर चेहरे से कहीं अधिक टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया, या हार्ट-लीव्ड मूनसीड, पारंपरिक चिकित्सा की दुनिया में एक सुपरस्टार है। गुडुची या गिलोय जैसे विभिन्न नामों से, इस जड़ी-बूटी को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए सराहा गया है और सदियों से आयुर्वेद में इसका उपयोग किया जाता रहा है। फैंसी नामों को भ्रमित न होने दें; यह बेल जैसा पौधा आपका नया स्वास्थ्य मित्र बन सकता है!

Important Note : ध्यान रहे इस आर्टिकल में बताई गयी सभी उपचार व अन्य जानकारी आपको सचेत करने के लिए दी गई है. वही अगर आप पहले से किसी भी प्रकार की अन्य किसी गंभीर बीमारी, एलर्जी इत्यादि से पीड़ित है तो डॉक्टर से गम्भीरता से इलाज करवाए!

गुडुची या गिलोय के फ़ायदे 

अब, आइए रसदार चीज़ों के बारे में जानें - फ़ायदे! गुडुची या गिलोय एक स्वास्थ्य निंजा की तरह है, जो बीमारियों से लड़ता है और आपकी भलाई को बढ़ाता है। यह अपनी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली शक्तियों के लिए जाना जाता है, जो आपको कष्टप्रद सर्दी और फ्लू के खिलाफ एक सुपरहीरो की तरह सख्त बनाता है। यह पौधे के जादू से बनी ढाल होने जैसा है!

 गुडुची या गिलोय को विश्वसनीय उपयोगी माना गया है. यह फीवर, वायरल फीवर, डायबिटीज, डेंगू, चिकनगुनिया, कफ, कोल्ड और चिकनगुनिया के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा इससे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. गुडुची या गिलोय में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

इतना ही नहीं, बल्कि यह हरा चमत्कार आपका तनाव दूर करने वाला दोस्त भी हो सकता है। यह उन तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करता है, जिससे आप धूप में झपकी ले रही बिल्ली की तरह आराम महसूस करते हैं। साथ ही, यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है, जिससे यह शिशु के नितंब जितना मुलायम रहता है। बहु-प्रतिभाशाली पौधे के बारे में बात करें!

गुडुची या गिलोय को कैसे करें इस्तेमाल

✅ आयुर्वेद के मुताबिक, काढ़े के तौर पर इस्तेमाल के लिए तने को चार गुना पानी लेकर उबाल लें। काढ़ा आधा या चौथाई रह जाए तो उसे छान कर पी लें।

✅ गिलोय के तने का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 5 से 6 inch लंबा और अंगूठे के बराबर मोटा तना लें। पानी मिलाकर इसे कूटें और रस निकाल लें। इस रस को रोजाना 10 से 20ml इस्तेमाल किया जा सकता है।

✅ पाउडर के तौर पर इस्तेमाल के लिए गिलोय के तना छांव में सुखा लें। फिर कूट लें। इसके बाद मिक्सर में पाउडर बना लें और कपड़े से छान लें।

✅ बाजार में गिलोय की गोलियां (Tablets)भी मिलती हैं। वैद्य या चिकित्सक की सलाह पर इनका सेवन कर सकता है।

✅ बाजार में अमृतारिष्ट भी आता है। इसे भोजन के बाद आधा कप पानी के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा अमृतादि गुग्गुल का भी फॉर्म्युलेशन मिलता है।


गुडुची या गिलोय, हार्ट-लीव्ड मूनसीड

References एवं संपादित इतिहास 

यह सारी जानकारी हवा से नहीं ली गई है! जिज्ञासु दिमागों के लिए, शोध पत्र, आयुर्वेद पर किताबें, या विश्वसनीय हर्बल गाइड जैसे विश्वसनीय स्रोतों की जांच करके हार्ट-लीव्ड मूनसीड की दुनिया में गहराई से जाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। क्रॉस-चेक करना हमेशा अच्छा होता है, जैसे यह सुनिश्चित करना कि आपके फ़ोन का पूर्वानुमानित टेक्स्ट "गुडुची" को "जिराफ़" में न बदल दे! 😂


और यदि आपको कभी आश्चर्य हो कि यह लेख जीवंत कैसे हुआ, तो यह स्वयं नहीं लिखा है! यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह यथासंभव मनोरंजक और जानकारीपूर्ण है, इसमें कुछ बदलाव और सुधार किए गए होंगे। याद रखें, सर्वश्रेष्ठ कहानीकारों को भी थोड़े से संपादन जादू की आवश्यकता होती है!

Quick Facts & Related Topics 

त्वरित तथ्य समय! क्या आप जानते हैं कि गुडुची का भारतीय चिकित्सा में एक लंबा इतिहास है और इसे "अमृता" के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है अमरता का अमृत? अब यह एक पौधे के लिए अच्छा शीर्षक है!


जहां तक संबंधित विषयों का सवाल है, हो सकता है कि आप आयुर्वेद में अन्य जड़ी-बूटियों का पता लगाना चाहें या पारंपरिक चिकित्सा की दुनिया में गोता लगाना चाहें। कौन जानता है कि आप और कौन से छिपे हुए खज़ाने खोज सकते हैं?


तो, आपके पास यह है - टिनोस्पोरा कॉर्डिफ़ोलिया, हार्ट-लीव्ड मूनसीड, गुडुची, या गिलोय, जो भी आप इसे कहना पसंद करते हैं। यह सिर्फ एक सुंदर पौधा नहीं है; यह स्वास्थ्य लाभों का एक पावरहाउस है जिसकी खोज की जा रही है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें, और कौन जानता है, यह आपका नया हरित सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है!


Post a Comment